Home शहरे नागपूर अमरावती की तर्ज पर पश्चिम विदर्भ के हवाई अड्डों का विकास – मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

अमरावती की तर्ज पर पश्चिम विदर्भ के हवाई अड्डों का विकास – मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

       जिले का नाम विमान चालन नक्शे पर लाया जाएगा

·       अमरावती से चार शहरों के लिए विमान सेवा की योजना

·       हवाई अड्डे के कारण औद्योगिक विकास को गति

अमरावती:  विमान सेवाओं  के कारण उद्यमी निवेशक उस क्षेत्र को प्राथमिकता देते हैं। पश्चिम विदर्भ  में मौजूदा तीन हवाई अड्डों के विस्तार को प्राथमिकता दी गई है।  आज अमरावती में हवाई अड्डा विकसित हो रहा है तथा अकोला और यवतमाल में भी हवाई अड्डों का विकास किया जा रहा है। इन  हवाई अड्डों के विस्तारीकरण के कारण पश्चिम विदर्भ का चेहरा बदल जाएगा और अनेक नये उद्योग इन स्थानों पर आयेंगे जिससे  औद्योगिक विकास को गति मिलेगी ।  मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उम्मीद जताई कि सरकार के प्रयासों के चलते जिले का नाम विमानन मानचित्र पर  लाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने अमरावती में बेलोरा हवाई अड्डे के विस्तारीकरण का भूमिपूजन  और विभिन्न कार्यों के काम का उद्घाटन किया।  इसी अवसर पर मुख्यमंत्री  बोल रहे थे।  कार्यक्रम में पालक मंत्री डॉ. अनिल बोंडे, सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री मदन येरावर, गृह राज्य मंत्री डॉ.  रणजीत पाटिल, विदर्भ विकास महामंडल के उपाध्यक्ष डॉ.  सुनील देशमुख, राज्य शिक्षा सलाहकार परिषद के उपाध्यक्ष श्रीकांत देशपांडे, जिला परिषद अध्यक्ष नितिन गोंडाणे,  महापौर संजय नरवणे, सांसद रामदास तडस, सांसद नवनीत राणा, विधायक प्रवीण पोटे पाटिल, अरुण अडसड , वीरेंद्र जगताप , एडवोकेट  यशोमति ठाकुर, रवि राणा, रमेश बुंदिले, विभागीय  आयुक्त पीयूष सिंह, जिलाधिकारी शैलेश नयाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीषा खत्री आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री  फडणवीस ने कहा, बेलोरा हवाई अड्डे के विस्तार के लिए आज हो रहा भूमिपूजन कई वर्षों से जनप्रतिनिधियों द्वारा किये  जा रहे अनुसरण का नतीजा है।  बेलोरा हवाई अड्डे के रनवे के विस्तारीकरण के कारण  बड़े आकार के विमानों को रात में भी उतारे जाने की  सुविधा होगी।  किसी भी शहर के औद्योगिक विकास के लिए सड़क, बिजली, पानी और रेलवे मार्ग के साथ आज हवाई परिवहन सुविधाओं का होना भी जरूरी है।  हवाई अड्डों वाले शहरों का औद्योगिक विकास तेजी से हो रहा है।

 केंद्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के चलते विमान सेवा की बुनियादी सुविधाओं पर जोर दिया गया है।  मध्यम वर्ग के लिए भी किफायती दर पर  हवाई यात्रा करना संभव हुआ है।  इससे विमान सेवा के विकास की गति में 30 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है।   आम नागरिक  हवाई यात्रा कर सकें , इसके लिए के लिए  सरकार  प्रयास कर रही है।  ‘उडान’  योजना में बेलोरा हवाई अड्डे को शामिल किया गया है।  बेलोरा हवाई अड्डे से शुरुआत में मुंबई  के लिए सुविधा प्रदान करने की योजना है।  इसके बाद  देश के चार महत्वपूर्ण शहरों के लिए यहाँ से सेवा शुरू की जाएगी।  विस्तारीकरण  के साथ-साथ विमान में भी यहाँ उतर सकें , ऐसी सुविधा का निर्माण किया जाएगा। हवाई अड्डे के विकास के कारण अमरावती का नाम विमान चालन के नक्शे पर आयेगा।

विस्तारीकरण के कारण, बेलोरा हवाई अड्डे पर बड़े आकार के विमानों को उतारने की सुविधा होगी।  इससे नांदगाँवपेठ औद्योगिक क्षेत्र में वस्त्र उद्योग पार्क के विकास को गति मिलेगी । औद्योगिक क्षेत्र में उद्योगों के कारण और अधिक  भूखंड उपलब्ध न  होने के कारण भूमि का अधिग्रहण किया गया।  बड़े यात्री और मालवाहक विमान यातायात के कारण जिले के औद्योगिक विकास को गति मिलेगी।  मुख्यमंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधियों के लगातार अनुसरण के कारण बेलोरा हवाई अड्डे का विस्तारीकरण हो रहा है।

समृद्धि महामार्ग के कारण राज्य के आर्थिक विकास को जोर मिलेगा ।   किसानों की उपज को कम समय में बड़े बाजारों तक पहुंचाना सुविधाजनक होगा।   ‘बलीराजा ’अभियान के माध्यम से राज्य में सिंचाई की कमी को दूर करने के लिए पर्याप्त धन का प्रावधान किया गया है। आगामी दो वर्षों में राज्य की सिंचाई क्षमता पूर्ण हो जाएगी।  हवाई अड्डे का विस्तारीकरण गुणवत्तापूर्ण हो और निर्धारित समय सीमा में पूरा किया जाना चाहिए।  मुख्यमंत्री ने महाराष्ट्र एयरपोर्ट डेवलपमेंट कंपनी से बेलोरा हवाई अड्डे को आदर्श हवाई अड्डे के रूप में विकसित करने के लिए उत्कृष्ट काम करने का आवाहन किया। 

 पालक मंत्री डाॅ. बोंडे ने कहा कि हवाई अड्डे के विकास के कारण  उद्यमियों को सुविधा मिलेगी जिससे इस क्षेत्र में नए उद्योग लगाने में मदद मिलेगी।  साथ ही, रात में विमानों के उतरने की सुविधा की जाए , उन्होंने ऐसी  मांग की ।

 कार्यक्रम के शुरू में मुख्यमंत्री ने  कुदाल चलाकर भूमिपूजन किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने आधारशिला  का अनावरण किया।  महाराष्ट्र हवाई अड्डा विकास कंपनी के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुरेश काकाणी ने शुरूआती भाषण दिया। बेलोरा हवाई अड्डे पर पहुँचने पर  मुख्यमंत्री श्री.  फडणवीस का स्वागत पालक मंत्री डॉ.  बोंडे ने पुष्पगुच्छ देकर किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि  और अधिकारी उपस्थित थे।