Home नवीनतम समाचार डोनाल्ड ट्रम्प के ‘सोशल मीडिया समिट’ में शामिल होने के लिए फेसबुक और ट्विटर को नहीं भेजा गया बुलावा

डोनाल्ड ट्रम्प के ‘सोशल मीडिया समिट’ में शामिल होने के लिए फेसबुक और ट्विटर को नहीं भेजा गया बुलावा

New Delhi: सोशल मीडिया सम्मेलन में सोशल मीडिया के बड़े खिलाड़ी ही नदारद हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की अध्यक्षता में व्हाइट हाउस में सोशल मीडिया सम्मेलन गुरूवार को आयोजित किया जाने वाला है। टेक्नोलॉजी से संबंधित इस सम्मेलन में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर को कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है। अजीब विडंबना है कि सोशल मीडिया जागरूकता के लिए बुलाई गई बैठक में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ही जगह नहीं दी गई है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने इस संबंध में अपनी नाराजगी जाहिर की है। वहीं गूगल ने इस सम्मेलन पर अपनी प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है। 26 जून को व्हाइट हाउस ने इस सम्मेलन की घोषणा की थी। अपने घोषणा पत्र में कहा था कि आज के ऑनलाइन वातावरण के अवसरों और चुनौतियों पर एक मजबूत बातचीत के लिए डिजिटल नेताओं को एक साथ लाए जाना ही इस सम्मेलन का उद्देश्य है।

फेसबुक ने सोमवार को पुष्टि करते हुए कहा कि उसे बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है। इस मामले से परिचित एक व्यक्ति ने कहा कि ट्विटर को भी इसमें शामिल होने के लिए नहीं कहा गया है। इस सम्मेलन से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने गूगल, फेसबुक और ट्विटर जैसे बड़े सोशल मीडिया हाउस को पुरानी सोच का वि’रोधी बताया था। राष्ट्रपति ने इन पर वि’रोधी रूढ़िवादी पूर्वाग्रह का आ’रोप लगाया है।

पिछले महीने कहा गया था कि फेसबुक और गूगल जैसे प्लेटफार्मों पर गलत काम के लिए अमेरिकी सरकार को मुक’दमा दायर करना चाहिए। फेसबुक दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क के साथ-साथ इंस्टाग्राम फोटो-शेयरिंग और व्हाट्सएप मैसेजिंग एप भी चलाता है। वहीं ट्विटर जो कि ट्रम्प जनता के साथ सीधे संवाद करने में इस्तेमाल करते हैं। यह उनके जनता के साथ जुड़ने के पसंदीदा तरीकों में से एक है।