Home पुलिस मामले दलित होने की वजह से ससुराल वालों ने की दामाद की ह’त्या

दलित होने की वजह से ससुराल वालों ने की दामाद की ह’त्या

New Delhi : अहमदाबाद के वरमौर क्षेत्र में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। यहाँ उच्च जाति के ससुरवालोँ ने अपने दलित दामाद की पी’ट पी’टकर ह’त्या कर दी। 25 वर्षीय मृ’तक हरेश सौलंकी का कसूर सिर्फ इतना था कि वह अपनी दो महीने की गर्भवती पत्नी को ससुराल से लेने गया था।

अहमदाबाद ग्रामीण पुलिस ने अ’त्याचार अधिनियम की विभिन्न धा’राओं के तहत ह’त्या की प्राथमिकी दर्ज कर ली है। जिसके बाद एक व्यक्ति को गि’रफ्तार किया है, जबकि सात अन्य फरार हैं। पुलिस ने कहा कि अन्य लोगों की तलाश जारी है और सभी आरोपी एक ही गांव के रहने वाले है। हरेश सोलंकी ने गुजरात सरकार की अभयम हेल्पलाइन में फोन कर पत्नी उर्मिला सिंह जाला को वापस लाने और ससुराल वालो की काउंसलिंग के लिये मदद मांगी थी।

हेल्पलाइन की काउंसलर बाविका भगोरा द्वारा दर्ज कराई गई एफआईआर के अनुसार, मृतक हरेश सोलंकी 25 साल के थे।  वह अपनी गर्भवती पत्नी को ससुराल गए थे जहाँ उनके ससुर दशरथ सिंह जाला ने कुछ अन्य लोगों  के साथ हरेश सोलंकी कपर धा’रदार ह’थियार से ह’मला कर दिया जिसमे हरेश की मौके पर ही मौ’त गई । साथ ही भाविका ने बताया 10 लोगों के एक समूह ने उन पर भी ह’मला किया और गुजरात सरकार के अभय हेल्पलाइन की आधिकारिक एसयूवी गाड़ी को क्षतिग्रस्त कर दिया जिसमे अभयम टीम के सदस्यों को भी चो’ट आई है।

हरेश के परिवार ने एफआईआर में बताया कि “यह एक अंतरजातीय विवाह था और लड़की का परिवार इसके खिलाफ था क्योंकि सोलंकी एक दलित था। शादी के बाद, उन्होंने उर्मिला से मीठी-मीठी बातें कीं और उसे इस वादे के साथ घर ले गए कि वह जल्द ही उसे अपने पति के पास वापस भेज देंगे।”
उर्मिला को वापस घर ले जाने जे बाद उसके परिवार ने उसे वापस जाने से मना कर दिया जिसके के बाद हरेश सोलंकी ने गुजरात सरकार की 181 अभय महिला हेल्पलाइन से मदद की माँग की थी।