Home खेल दादा ने शर्ट उतारकर पूरी दुनिया को बता दिया था कि हम हिंदुस्तानी कहीं भी किसी को भी हरा सकते हैं

दादा ने शर्ट उतारकर पूरी दुनिया को बता दिया था कि हम हिंदुस्तानी कहीं भी किसी को भी हरा सकते हैं

NEW DELHI: टीम इंडिया के दादा यानी पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारतीय टीम को विदेशों में नई पहचान दिलाना में दादा का सबसे बड़ा योगदान है। 8 जुलाई को कोलकाता में जन्मे इस महान क्रिकेटर ने क्रिकेट के कई बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। गांगुली के पूरे करियर में एक मैच ऐसा भी जिसके बारे में चर्चा किए बिना उनकी महानता के किस्से गढ़ना बेईमानी होगी। इस मैच को आज तक न फैंस भूल पाए और न ही अंग्रेज।

13 जुलाई 2002 को सौरव गांगुली की अगुवाई में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को हराकर नेटवेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। इस मैच में जीत के बाद दादा ने अपनी टी-शर्ट उतारकर जश्न मनाया था। ये भारतीय क्रिकेट के इतिहास का वो पल था जहां भारत ने अंग्रेजों को उनकी स्लेजिंग करारा जवाब दिया था। और शर्ट उतारकर दादा ने पूरी दुनिया को बता दिया था कि हम हिंदुस्तानी किसी को भी कभी भी हरा सकते हैं।

दरअसल गांगुली इंग्लिश टीम के एक खिलाड़ी से इतनी खुन्नस खाए बैठे थे कि उन्होंने बिना किसी की परवाह किए भरे स्टेडियम टी-शर्ट उतरी और पूरे जोश के साथ उसे लहराना शुरू कर दिया। साल 2002 में इंग्लैंड के एंड्र्यू फ्लिंटॉफ ने भारत में वानखेड़े में जीत के बाद टी-शर्ट उतारकर दौड़ लगाई थी और गांगुली को नीचा दिखाने की कोशिश की थी। जिसके बाद दादा ने इंग्लैंड को उसी के घर में हराकर जीत दर्ज की और फ्लिंटॉफ को उन्हीं की भाषा में जवाब दिया था।

इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 325 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जीत के लिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और 146 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन उसके बाद सिक्सर किंग युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने शानदार बल्लेबाज कर भारत को जीत दिलाने में बेहद अहम रोल निभाया था। मोहम्मद कैफ ने इस मैच में नाबाद 87 रनों की पारी खेली थी।इस मैच में दादा ने भी शानदार पारी खेली थी। उन्होंने 43 गेंदों में 10 चौके व 1 छक्के की मदद से 60 रन बनाए थे। युवराज सिंह ने 63 गेंदों में 69 रन बनाए थे। मैच जीतने के बाद सौरव गांगुली के टी-शर्ट उतारने पर ब’वाल हो गया था।s