Home समाचार नवंबर के दूसरे हफ्ते में आ सकता है राम जन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

नवंबर के दूसरे हफ्ते में आ सकता है राम जन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

0

उच्चतम न्यायालय में अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि मसले की सुनवाई 6 अगस्त से शुरू करने के निर्णय के बाद यह तय हो गया है कि इस मुकदमे का फैसला नवंबर के दूसरे हफ्ते में आ जाएगा। इसका कारण यह है कि मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई का कार्यकाल 17 नवंबर रविवार तक है। उनका आखिरी कार्यदिवस 16 नवंबर है। यदि इस दौरन सुनवाई पूरी नहीं होती है तो पूरे मामले की सुनवाई नई बेंच को फिर से करनी होगी।

उच्चतम न्यायालय के कैलेंडर के अनुसार 6 अगस्त से लेकर 17 नवंबर तक कोर्ट के पास कुल 102 दिन हैं। इनमें से 16 छुट्टियां हैं, 29 शनिवार रविवार हैं, 27 सोमवार और शुक्रवार तथा 30 मंगल, बुध व गुरुवार हैं। यानी कोर्ट के पास 57 दिन काम के हैं।

पीठ यदि नियमित दिनों यानी मंगलवार से गुरुवार तीन दिन बैठती है तो उसके पास सुनवाई के लिए 30 दिन होंगे। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट में सोमवार और शुक्रवार नए मामलों की सुनवाई के लिए तय हैं। इन 30 दिनों में ही पीठ को इस मामले की सुनवाई करने और फैसला लिखने का काम करना होगा।

दूसरी सूरत में यह यदि कोर्ट सोमवार और शुक्रवार को नियमित दिनों में शामिल कर सुनवाई करे तो उसके पास सुनवाई के लिए 57 दिन होंगे। लेकिन इन दिनों में सुनवाई करने पर मुख्य न्यायाधीश को फैसला लेना होगा। वह रोस्टर के मास्टर हैं।