Home समाचार ग्रेट-समाचार पाकिस्तान कर रहा है सेना अधिकारियों के व्हाट्सएप्प की जासूसी , आर्मी ने जारी किये सुरक्षा निर्देश

पाकिस्तान कर रहा है सेना अधिकारियों के व्हाट्सएप्प की जासूसी , आर्मी ने जारी किये सुरक्षा निर्देश

New Delhi : भारत की ख़ुफ़िया एजेंसी को खबर मिली है कि पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी भारतीय सेना के सु’रक्षा अधिकारियों और उनके परिवार के सदस्यों नज़र रख रही है। सेना ने सुरक्षा निर्देश जारी करते हुए कहा कि दु’श्मन देश पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी सेना के अधिकारीयों और उनके परिवार के सदस्यों के व्हाट्सएप्प पर निगरानी रख रही है इसीलिए सेना ने व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करते वक़्त सावधानी बरतने को कहा है।

सेना के सूत्रों ने कहा, “शत्रु की खुफिया एजेंसी अधिकारियों के व्हाट्सएप्प समूहों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं और हमारे अधिकारियों और उनके परिवारों की प्रोफाइल पर नजर रखने की कोशिश कर रहे हैं। वे कुछ व्हाट्सएप्प ग्रुप में प्रवेश करने और अधिकारियों के बीच गुप्त बातचीत की निगरानी करने में भी कामयाब रहे हैं,”  सेना ने कहा हाल के दिनों में, ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें दुश्मन के गुर्गों ने महिलाओं के नाम पर फर्जी सोशल मीडिया प्रोफाइल का इस्तेमाल कर लगभग ह’नीट्रैप किया है और महत्वपूर्ण सैन्य सूचनाएं भी निकाली हैं।

सूत्रों ने कहा कि अधिकारियों को बड़े व्हाट्सएप्प ग्रुप से बाहर निकलने और पूरी इनसे तरह से बचने के लिए कहा गया है सोशल मीडिया पर कोई भी जानकारी पोस्ट करने से मन किया है। कहा यदि आवश्यक तो अधिकारी करीबी अधिकारियों के छोटे व्हाट्सएप ग्रुप बना सकते हैं, लेकिन उन्हें बड़े व्हाट्सप्प ग्रुप का हिस्सा बनने की अनुमति नहीं दी जा सकती है । हाल ही में, एक वरिष्ठ अधिकारी को संदिग्ध दुश्मन द्वारा एक ईमेल भेजा गया था जिसमे ऑपरेटर्स ने कहा कि अगर वह मेल में एक लिंक पर क्लिक नहीं करते हैं, तो उनकी बेटी के वीडियो सार्वजनिक किए जाएंगे। सूत्रों ने कहा “यह एक उद्देश्यपूर्ण संदेश था, जिसका एकमात्र उद्देश्य उस लिंक पर क्लिक करवाना था जिसके माध्यम से उनके कंप्यूटर पर मैलवेयर डाला जा सके और वह कंप्यूटर में एकत्रित सारी जानकारियों चुरा सके।

सेना ने कुछ सावधानियों के लिए सुझाव भी दिए है जैसे कि सभी सोशल मीडिया अकाउंट से सेना की वर्दी वाली फोटो हटा दें। सेना के सूत्रों ने कहा कि अधिकारियों और कर्मियों के फोन को अधिकारियों को निर्देशों पर जाँच के लिये मँगाया जा सकता है।