Home समाचार अंतरराष्ट्रीय पाकिस्तान के कराची में विमान हादसा, लगभग 100 लोग थे सवार

पाकिस्तान के कराची में विमान हादसा, लगभग 100 लोग थे सवार

इस्लामाबाद 22 मई – पाकिस्तान के कराची अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास आवासीय इलाके में शुक्रवार दोपहर लैंडिग करते वक्त एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें 100 से ज्यादा यात्री सवार थे। इस दुर्घटना में हताहत हुए लोगों की संख्या के बारे में अभी कोई अधिकृत जानकारी नहीं दी गयी है |

स्वास्थ्य मंत्री अजरा पिचूहो ने कहा कि हताहत हुए लोगों की संख्या का पता नहीं लग सका है। डॉन अखबार ने मंत्री के हवाले से लिखा, “ग्यारह शवों और छह घायलों को जिन्ना पोस्टग्रेजुएट मेडिकल सेंटर अस्पताल लाया गया है।”

एयरलाइंस के प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज ने कहा, “पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (पीआईए) का ये विमान एयरबस ‘ए320 एयरबस पीके 8303’ 90 यात्रियों और चालक दल के आठ सदस्यों को लाहौर से कराची ले जा रहा था।”

वहां मौजूद लोगों के मुताबिक विमान कराची के मॉडल कॉलोनी में हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले दो या तीन बार उतरने का प्रयास किया।

डॉन के अनुसार इस दुर्घटना में क्षेत्र के लगभग 25-30 लोग घायल हो गए हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

स्वास्थय मंत्री ने कहा, “हमें हताहत हुए लोगों की संख्या के बारे में नहीं पता। मैं अस्पतालों का दौरा कर रहा हूं। हम कोविड -19 के कारण पहले से ही आपातकालीन स्थिति में थे जिसकी वजह से डॉक्टर पहले से सतर्क थे। हमने सर्जिकल इकाइयों से जुड़े लोगों को भी अलर्ट कर दिया है।”

रिपोर्ट के अनुसार ’24 न्यूज’ के प्रोग्रामिंग निदेशक अंसार नकवी और बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद विमान में सवार यात्रियों में शामिल थे। श्री मसूद के परिवार ने उनके दुर्घटना में सुरक्षित बचने की पुष्टि की है।

एक समाचार एजेंसी के मुताबिक लाइव एटीसी.नेट वेबसाइट पर हवाई यातायात नियंत्रण के साथ पायलट के अंतिम क्षणों का एक प्रसारण है जिससे पता चलता है कि वह विमान उतरने में विफल रहा और एक और प्रयास करने के लिए चारों ओर चक्कर लगा रहा था। उसमें एक पायलट को, “सर, हमारा इंजन खराब हो गया है, हम डायरेक्ट आगे बढ़ रहे हैं,” कहते हुए भी सुना जा सकता था।

सिंध के गवर्नर इमरान इस्माइल ने कहा कि विमान घनी आबादी वाली क्षेत्र में गिरा था। उन्होंने कहा, “इलाके में हुई क्षति चिंता का विषय है। रेंजरों और सेवा दल को भेजा गया है। हम अधिक से अधिक लोगों को बचाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।”

प्रधान मंत्री इमरान खान ने कहा कि वह पीआईए की दुर्घटना से हैरान और दुखी हैं। उन्होंने कहा, “मैं पीआईए के कार्यकारी निदेशक अरशद मलिक के संपर्क में हूं। वह कराची के लिए रवाना हो चुके हैं और सेवा दल के साथ मैदान में हैं क्योंकि अभी यही प्राथमिकता है। इस दुर्घटना की तत्काल जांच शुरू की जाएगी।”

गौरतलब है कि पीआईए के एक विमान के इंजन में वर्ष 2016 में इस्लामाबाद से उड़ान भरने के दौरान आग लग गयी थी, जिसमें 40 से अधिक लोग मारे गए।