Home अवर्गीकृत महाराष्ट्र मामले की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट में कब क्या हुआ? जानें

महाराष्ट्र मामले की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट में कब क्या हुआ? जानें

0

Maharashtra Government Live Updates: महाराष्ट्र में पिछले महीनभर से जारी सरकार को लेकर खींचतान का मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है। रविवार को सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई की। कोर्ट कल (मंगलवार) सुबह 10:30 पर फैसला सुनाएगा। मालूम हो कि शनिवार सुबह देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री और एनसीपी नेता अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी, जिसके बाद से यह सियासी मामला और गरमा गया था। 

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने रविवार को केंद्र सरकार से कहा है कि वह सोमवार को राज्यपाल का पत्र अदालत को सौंपे जिसमें देवेन्द्र फडणवीस को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है। साथ ही अदालत ने केंद्र सरकार से कहा कि वह भाजपा नेता द्वारा राज्य में सरकार बनाने के लिए किए गए दावे का पत्र भी अदालत के समक्ष सोमवार को सुबह साढ़े दस बजे सुनवाई के दौरान पेश करे। भाजपा ने दावा किया है कि फडणवीस के पास 170 विधायकों का समर्थन है। 288 सदस्यीय सदन में बहुमत के लिए 145 विधायकों की जरूरत है।

पढ़ें, Maharashtra Government Formation, Supreme Court Hearing Live Updates: 

11:50 am: महाराष्ट्र में कब होगा फ्लोर टेस्ट, कल आएगा SC का फैसला

11:40 am- SC की सुनवाई में बोले अभिषेक मनु सिंघवी, BJP के पास यदि बहुमत तो चिंतित क्यों

11:36am- एनसीपी-कांग्रेस के लिए दलील रख रहे सिंघवी ने कहा कि मैं आज फ्लोर टेस्ट हारने से खुश होंऊंगा, लेकिन वे (भाजपा गठबंधन) फ्लोर टेस्ट नहीं चाहते हैं। 

11:34am- किसी पार्टी की महज आशंकाओं पर निश्चित समयसीमा लागू करने के लिए नहीं कहा जा सकता : मेहता ने उच्चतम न्यायालय से कहा।

11:25 am- एनसीपी और कांग्रेस की ओर से दलील रख रहे अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि जब दोनों ग्रुप फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार हैं, तो देरी क्यों होनी चाहिए? क्या एनसीपी का एक भी विधायक यहां कह रहा है कि हम बीजेपी गठबंधन में शामिल होंगे? यह लोकतंत्र पर किया गया धोखा था।

11:20am- सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना की ओर से दलील रख रहे वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि ऐसी कौन सी इमरजेंसी थी कि सुबह 5:17 पर राष्ट्रपति शासन हटाया गया और सुबह आठ बजे शपथग्रहण किया गया। राष्ट्रपति शासन सुबह 5:17 पर हटा, इसका मतलब है कि सबकुछ इसके पहले ही हुआ। 

11:12 am- महाराष्ट्र मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में सुबह 10:30 से चल रही है। अजित पवार ने कहा कि मैं ही NCP हूं।

11:08 am- वहीं, महाराष्ट्र मुद्दा लोकसभा में भी उठा। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हुई है।

11:04 am- मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि मैंने अजित पवार से मुलाकात की है। उनके पास एनसीपी के 54 विधायकों का समर्थन हासिल है। 

11:01 am- मुकुल रोहतगी ने कहा कि गवर्नर पर हमला करना निराधार है। फ्लोर टेस्ट अभी होना है। सुप्रीम कोर्ट यह फैसला नहीं कर सकता कि फ्लोर टेस्ट कब होना चाहिए। 

10:55 am- केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, ‘अजित पवार के पत्र में हैं NCP के 54 विधायकों के हस्ताक्षर’

10:48 am- सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस के इस अनुरोध पर विचार नहीं कर रही है कि उन्हें महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाए।

10:46 am- केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि महाराष्ट्र में जब कोई दल सरकार बनाने की स्थिति में नहीं था तब राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति शासन लगाया।

10:40 am: महाराष्ट्र मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता बोले, मेरे पास हैं ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स।

10:35 am: शिवसेना की ओर से कपिल सिब्बल रख रहे हैं पक्ष। अभिषेक मनु सिंघवी कांग्रेस एनसीपी की ओर से दलील रख रहे हैं। वहीं, महाराष्ट्र बीजेपी की ओर से मुकुल रोहतगी मौजूद हैँ। इसके अलावा कोर्ट रूम में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता भी हैं।

10:30 am: महाराष्ट्र मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

10:00 am: शिवसेना नेता अनिल देसाई सुप्रीम कोर्ट पहुंचे। सुप्रीम कोर्ट में आज महाराष्ट्र मामले की सुनवाई होनी है।

9:20 am: एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि हमारे पास 165 विधायकों का समर्थन है। 53 एनसीपी के विधायक हैं। अजित पवार ने गलती की है, उन्हें इस्तीफा देना चाहिए।