Home समाचार ग्रेट-समाचार महाराष्ट्र सरकार ने स्कूल खोलने और ऑनलाइन लर्निंग SOP को दी मंजूरी

महाराष्ट्र सरकार ने स्कूल खोलने और ऑनलाइन लर्निंग SOP को दी मंजूरी

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना महामारी संकट के बीच सोमवार को स्कूलों को दोबारा खोलने और ऑनलाइन लर्निंग की स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) को मंजूरी दी। यह शिक्षा विभाग द्वारा 12 जून को सरकार को सौंपी गई थी। राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के साथ हुई मीटिंग में इसे स्वीकृति दी।

इस एसओपी के अनुसार नए शैशिक सत्र राज्यभर के छात्रों के लिए 15 जून से शुरू होगा। इस दौरान सभी स्कूल ऑनलाइन लर्निंग के माध्यम से अगले कुछ महीनों तक छात्रों से जुड़ेंगे। प्रत्येक कक्षा की क्लास के लिए ऑनलाइन लर्निंग के घंटे तय किए गए हैं। अभी हाल के लिए तीसरी कक्षा से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को एक दिन में एक घंटे की क्लास रखी जा सकती है। वहीं क्लास 6 से 8वीं तक के बच्चों को पूरे एक दिन में दो घंटों के लिए बैठाया जा सकता है। इसके अलावा 9वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को अधिकतम एक दिन में तीन घंटे बैठाया जा सकता है। वहीं दूसरी कक्षा तक के बच्चों को ऑनलाइन क्लास न करने का भी नियम बनाया गया है। एसओपी में यह भी तय किया गया है कि दो क्लासेस के बीच में छात्रों को पर्याप्त ब्रेक दिया जाना चाहिए।

इससे और आगे की बात यह है कि महाराष्ट्र शिक्षा विभाग चरण बद्ध तरीके से स्कूल खोलने की योजना बना रहा है। जिस इलाके में पिछले एक महीने में एक भी कोरोना का मामला सामने नहीं आया हो वहां 9वीं से 12वीं तक के स्कूल जुलाई में पहले चरण में खोले जा सकते हैं। बाकी छोटी कक्षाएं सितंबर में खोली जाएंगी।