Home समाचार ग्रेट-समाचार मुंबई के समुद्र तटों पर लोगों की आवाजाही पर लगी रोक,चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ का खतरा

मुंबई के समुद्र तटों पर लोगों की आवाजाही पर लगी रोक,चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ का खतरा

मुंबई: चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के खतरे के मद्देनजर मुंबई में समुद्र तट के किनारे लोगों के आवागमन पर आज मध्य रात्रि से गुरुवार दोपहर तक प्रतिबंध लगा दिया गया है. मुंबई पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत एक आदेश जारी किया गया है. शहर की पुलिस ने एक बयान में कहा गया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग की चेतावनी के अनुसार, शहर के चक्रवात से बुरी तरह प्रभावित होने की आशंका है और मानव जीवन, स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है.

बयान में कहा गया, ”इस आदेश के साथ मुंबई पुलिस ने समुद्र तटों के पास स्थित सार्वजनिक स्थानों, सैरगाह, पार्कों और तटों के किनारे स्थित अन्य स्थानों पर एक या एक से अधिक व्यक्तियों की उपस्थिति या आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है.’

पुलिस ने बयान में कहा कि इस आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (एक लोक सेवक द्वारा विधिपूर्वक घोषित आदेश की अवहेलना) के तहत कार्रवाई हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार दोपहर बाद महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में चक्रवाती तूफान के आने की आशंका है.

पीएम मोदी ने की महाराष्ट्र और गुजरात के मुख्यमंत्रियों से बात

चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से बात की है. इसके अलावा दमन और दीव के साथ दादर और नगर हवेली के एडमिनिस्ट्रेटर प्रफुल पटेल से भी चर्चा की है. इन राज्यों के प्रमुखों से बात करके प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें तूफान से निपटने के लिए सभी तरह के सार्वजनिक सपोर्ट और केंद्र सरकार के सहयोग का आश्वासन दिया है.

NDRF की तैनाती की गई

चक्रवाती तूफान निसर्ग के चलते दोनों राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है. तूफ़ान के ख़तरे से निपटने के लिए गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाक़ों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. NDRF के अलावा नौसेना और कोस्ट गार्ड के जवान भी तैयार हैं.