Home नवीनतम समाचार यूपी में चार, बिहार पहुंचेंगी दो और झारखंड आएंगी चार ट्रेनें

यूपी में चार, बिहार पहुंचेंगी दो और झारखंड आएंगी चार ट्रेनें

बिहार, यूपी और झारखंड के श्रमिकों के अपने घर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है। सोमवार को कई श्रमिक स्पेशल ट्रेनें अपने शेड्यूल से चल रही है। यूपी के लखनऊ और गोरखपुर में अब तक एक-एक ट्रेन पहुंच चुकी है तो वहीं बिहार में केरल के एर्णाकुलम और तिरूर स्टेशनों से खुलने वाली दो ट्रेनें सोमवार दोपहर तीन बजे और साढ़े तीन बजे दानापुर स्टेशन पहुचेंगी। इसी तरह झारखंड में त्रिवेंद्रम से जसीडीह आने वाली ट्रेन 10:25 बजे मुरी से पार कर चुकी थी। कालीकट से धनबाद पहुंचने वाली ट्रेन 9:40 बजे मुरी से पार कर चुकी है। बेंगलुरु से हटिया आने वाली स्पेशल ट्रेन शाम चार पहुंचे पहुंचेगी। नागौर बरकाकाना स्पेशल ट्रेन भी सोमवार को आएगी। 

नागपुर से लखनऊ आए 977 श्रमिक : 

मुंबई में फंसे यूपी के मजदूरों को लेकर दूसरी ट्रेन सोमवार सुबह लखनऊ पहुंची। इन कामगार मजदूरों को घर तक पहुंचने के लिए सरकार की ओर से नि: शुल्क बसों की सुविधा मुहैया कराई गई। नागपुर से आई ट्रेन में 977 यात्री आए। ये यात्री यूपी के 36 विभिन्न जनपदों के रहने वाले हैं। ऐसे मजदूरों को घर तक पहुंचने के लिए परिवहन निगम की 45 बसें भेजी गई। चारबाग रेलवे स्टेशन पर बसों को नगर निगम की ओर से सेनेटाइज करके यात्रियों को बैठाया गया। कर्मचारी रजनीश मिश्रा ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिग का ख्याल रखते हुए हर बस में 28 लोग ही बैठ सकते हैं। बस रवाना होने के पहले चालक-परिचालकों को सुरक्षा किट दिया गया। क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस बताते हैं कि रूट नम्बर से बसें भेजी जा रही है। सोमवार शाम पांच बजे के करीब तीसरी ट्रेन चारबाग रेलवे स्टेशन पर आ रही है। इस ट्रेन में 1196 लोगों के आने की सूचना है। इन मजदूरों को भेजने के लिए जिला प्रशासन की ओर से 50 साधारण बसों की व्यवस्था की गई है। 

महाराष्ट्र से गोरखपुर पहुंची दो विशेष रेलगाड़ियां
महाराष्ट्र में फंसे 2,127 श्रमिकों को लेकर दो विशेष रेलगाड़ियां सोमवार को गोरखपुर पहुंचीं। एसडीएम गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि महाराष्ट्र के भिवंडी से चली पहली रेलगाड़ी 1,145 श्रमिकों को लेकर रविवार देर रात एक बजकर 20 मिनट पर गोरखपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। वहीं, दूसरी ट्रेन 982 यात्रियों को लेकर सुबह साढ़े पांच बजे गोरखपुर जंक्शन पर आई। उन्होंने बताया कि इन यात्रियों में से ज्यादातर गोरखपुर की खजनी, बांसगांव और गोला तहसील के रहने वाले हैं।सोगरवाल ने बताया कि जिला प्रशासन तथा रेलवे के अधिकारी इस दौरान मुस्तैद थे और रेलगाड़ियों से आए श्रमिकों एवं कामगारों की थर्मल स्क्रीनिंग तथा दस्तावेजों की जांच के बाद उन्हें बसों के माध्यम से जिले की विभिन्न तहसीलों में उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया। इस दौरान रेलवे स्टेशन और बसों के अंदर भी सामाजिक दूरी का पूरा ख्याल रखा गया।