Home नवीनतम समाचार राहत:एयर इंडिया ने हज यात्रियों को ‘ज़मज़म’ ले जाने की दी अनुमति,असुविधा के लिए मांगी माफी

राहत:एयर इंडिया ने हज यात्रियों को ‘ज़मज़म’ ले जाने की दी अनुमति,असुविधा के लिए मांगी माफी

एयर इंडिया के विमान AI964 और AI966 के यात्रियों को अब उनके सामान के साथ पवित्र जल कनस्तर (Zamzam) ले जाने की अनुमति मिल गई है। इसके साथ ही एयर इंडिया ने यात्रियों को हुई असुविधा के लिए उनसे माफी भी मांगी है।

एयर इंडिया ने हज यात्रियों और ट्रैवल एजेंटों को सूचित किया था कि Jeddah-Kochi और Jeddah-Hyderabad-Mumbai मार्गों पर चलने वाली उसकी उड़ानें 15 सितंबर तक मक्का से पवित्र जल नहीं ले जाने देंगी। एयर इंडिया के जेडीए कार्यालय द्वारा 4 जुलाई को जारी परिपत्र वायरल हो गया था जिससे तीर्थयात्री, उनके रिश्तेदार और टूर ऑपरेटर्स परेशान हो गए थे।

एयर इंडिया ने सोशल मीडिया वेबसाइट, ट्विटर पर कहा, “AI964 और AI966 पर ज़मज़म के डिब्बे न ले जाने के निर्देशों के संदर्भ में, हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि यात्रियों को ज़मज़म के डिब्बे को किसी भी स्वीकार्य सामान के भीतर ले जाने की अनुमति है। हुई असुविधा के लिए हमारी माफी स्वीकार करें।”

हज यात्री मक्का के मस्जिद अल-हरम में ज़मज़म कुएँ से पवित्र जल लेकर जाते हैं। एयर इंडिया ने पहले विमान की उड़ान सुरक्षा का हवाला देते हुए पवित्र जल के डिब्बे ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। हज मक्का, सऊदी अरब, मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र शहर, और मुस्लिमों के लिए एक अनिवार्य धार्मिक कर्तव्य है जो उनके जीवनकाल में कम से कम एक बार किया जाता है।