Home ताज्या बातम्या सऊदी अरब ने इस साल पर आने वाले उमरा पर रोक लगा

सऊदी अरब ने इस साल पर आने वाले उमरा पर रोक लगा

0

परवेज शेख हज वा उमरा के लिए हर साल करोड़ों की संख्या में लोग सऊदी अरब जाते हैं। लेकिन इस साल उमरा पर जाने की इच्छा रखने वाले जाय रीनो के लिए बु’री खबर सामने आ रही है। दर असल इस साल जो लोग उमराह पर जाने की सोच रहे हैं वो इस साल नहीं जा सकेगे। आपको बता दें कि सऊदी अरब इस साल पर आने वाले सभी उमरा पर रोक लगा दिया है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है।

दुनिया भर में फै’ली बिमारी को’रो’ना वाय रस। जो कि चीन को भय कर रुप ले चुका है। अब इसके बाद धीरे धीरे पुरी दुनिया इस भयं कर बि’मारी के दह शत में हैं। दुनिया के कई देशों में फै’ल चुका वाय रस से बचने के लिए सुरक्षा इंत जामों के तहत ये फैसला लिया है। ख़ास कर उन देशों में जहां ये बिमा’री पाई गई है वहां के यात्रियों को रोका गया है। सऊदी सर कार ने खबर देते हुए कहा कि,फिल हाल उमरा के वीजा पर रोक लगा दिया गया है। लेकिन फिल हाल उड़ाने जारी रहेगें। अब तक केरो’ना वाय रस से अब तक 2,700 लोगों ने अपनी जान गवा दी है। इसके अलावा 78 हज़ार लोग इस बिमा’री के चपेट में हैं। इसके अलावा दुसरे देशों में भी 50 लोगो की जा’न गई जबकि 3,600 लोग इस केरो’ना वाय रस की चपेट में हैं। इस बिमा’री के मद्दे नजर सुरक्षा व्यवस्था के कारण सऊदी सर कार ने ये फैसला लिया है,

ताकि सऊदी में ये ‘बिमारी ना फैले क्योंकि उमरा के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं। ऐसे में ये बीमारी फै’लने का ड’र है। दर असल चीन में इसका सबसे बुरा असर देखने को मिल रहा है। वहां के हालात का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि चीन में इससे निपटने के लिए सेना की मदद ली जा रही है।