Home समाचार अंतरराष्ट्रीय सहूलियत : फ्रांस में अविवाहित महिलाएं मां बन सकेंगी

सहूलियत : फ्रांस में अविवाहित महिलाएं मां बन सकेंगी

0

फ्रांस में अविवाहित महिलाएं और समलैगिंक जोड़ों को गर्भधारक का अधिकार मिलने जा रहा है। ऐसी महिलाएं आईवीएफ तकनीक का उपयोग करके गर्भ धारण कर सकेंगी। साथ ही आईवीएफ से पैदा बच्चा वयस्क होने के बाद अपने पिता के बारे में जानने का हकदार भी होगा। 


इमैनुएल मैक्रों की सरकार अगले माह इस संबंध में एक प्रस्ताव लेकर आ रही है। इस प्रस्ताव के तहत फ्रांस में आईवीएफ तकनीक पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया जाएगा। अब तक फ्रांस में अविवाहित महिलाएं और समलैंगिक जोड़ों को इस तकनीक से गर्भ धारण करने का अधिकार नहीं था। गौरतलब है कि 2013 में फ्रांस ने समलैगिंक जोड़ों को शादी करने और बच्चा गोद लेने का अधिकार दे दिया था। ऐसे कानून वाले दुनिया के चुनिंदा देश ही हैं, कुछ माह पहले ही भारत में समलैगिंक रिश्तों को गैरअपराधिक घोषित किया गया है। 


सेरोगेसी बढ़ने की संभावना : इस प्रस्ताव के लिए सत्तादल की तैयारी के बीच कई रुढ़िवादी दल विरोध में आकर खड़े हो गए हैं। उनका कहना है कि आईवीएफ तकनीक के नाम पर सरोगेसी का अपराध बढ़ेगा और महिलाओं को किराए की गोद के धंधे में ढकेला जाएगा। 

क्या है आईवीएफ 
इन विट्रो निषेचन या आईवीएफ में प्रयोगशाला में एक अंडा तैयार करके महिला के गर्भाशय में आरोपित कर दिया जाता है, जिससे वह कृत्रिम तरीके से गर्भधारण कर सकती है।