Home अपराध स्टेशन पर बुजुर्ग के समोसे में निकली मरी हुई छिपकली, हुई जांच तो उल्टा निकला मामला

स्टेशन पर बुजुर्ग के समोसे में निकली मरी हुई छिपकली, हुई जांच तो उल्टा निकला मामला

नई दिल्ली : कई बार ऐसी खबरें सामने आती हैं जिसमें किसी सरकारी या निजी फूड आउटलेट के खाने में उल्टी सीधी चीजें मिली हों। कभी छिपकली, कभी चूहा तो कभी कॉकरोच। ऐसे में आउटलेट व कंपनी को काफी आलोचना का सामना करना पड़ता है। ऐसा ही एक मामला तब सामने आया जब जबलपुर रेलवे स्टेशन पर सुरेंद्र पाल नाम के एक शख्स ने सरकारी स्टॉल से समोसा खरीदा और उसमे उसे मरी हुई छिपकली मिली। उसने इसकी शिकायत की तो हलचल मच गई। लेकिन इस बार आरोप लगा रहे शख्स को लेकर थोड़ी खोजबीन की गई तो मालूम हुआ कि समोसे में छिपकली नहीं बल्कि दाल में कुछ काला है।सीनियर डीसीएम को सुरेंद्र पर हुआ शक

मामला सीनियर डीसीएम बसंत कुमार शर्मा की नजर में आया तो उन्हें ऐसा अहसास हुआ कि मानो वे पहले भी बिल्कुल ऐसा ही मामला देख चुके हैं। उन्होंने तुरंत उस रेलवे स्टेशन में जानकारी पहुंचाई जहां ये बवाल हुआ था। शर्मा ने बताया कि उन्हें याद है कि इसी शख्स ने कुछ समय पहले गुंतकाल रेलवे स्टेशन पर बिरयानी में छिपकली मिलने का दावा किया था और अब 14 जुलाई को उसने जबलपुर स्टेशन पर समोसे में छिपकली मिलने की बात कही है। पाल ने गुंतकाल स्टेशन पर कबूल भी किया था कि उसने एक मछली की मदद से इस ट्रिक को अंजाम दिया।

‘मुफ्त के खाने के लिए करता था ट्रिक’

गुंतकाल स्टेशन के बिरयानी मामले में जांच में शख्स की हरकत का खुलासा हो गया था। तब उसका एक वीडियो सामने आया था जिसमें उसने कहा था कि- मैंने गलती की है, मैं एक बूढा आदमी हूं और मानसिक रूप से बीमार हूं, मुझे ब्लड कैंसर भी है। प्लीज मुझे जाने दो। पंजाब में एक आयुर्वेदिक दवा है। मैं एक मानसिक बीमारी ठीक करने के लिए एक प्रकार की मछली खाता हूं।’ पाल खुद को एक पूर्व सीनियर डीसीएम का ही बेटा बता रहे थे। हालांकि इन सभी बातों में कितनी सच्चाई है, ये कहा नहीं जा सका था। शख्स ये हरकत मुफ्त का खाना पाने के लिए करता था।

शिकायत के चलते वेंडरों पर लग चुका है 1.5 करोड़ का फाइन

रिकॉर्ड देखें तो बीते साल अक्टूबर तक 7500 रेल यात्री खाने की बुरी गुणवत्ता की शिकायत कर चुके हैं जिसके चलते वेंडरों से 1.5 करोड़ का फाइन वसूला जा चुका है। ऐसे में सुरेंद्र पाल जैसे मामले भी सामने आने लगे हैं जब फ्री खाना पाने के लिए लोग इस तरह की हरकत कर रहे हैं जिससे कि रेलवे की क्षवि धुमिल हो रही है। हालांकि कई मामलों में सच्चाई भी होती है। हाल ही में महाराष्ट्र के नागपुर में खाद्य पदार्थों की जानी मानी कंपनी हल्दीराम के आउटलेट में जो हुए वो भयानक था। इसे जानकर लोग बाहर खाना खाने से पहले 10 बार सोचेंगे। दरअसल यहां पहुंचे एक शख्स के खाने में मरी हुई छिपकली निकलने से हल्ला मच गया। इसके बाद फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने ऑउटलेट को ताला लगा दिया था।