Home अवर्गीकृत India vs Bangladesh Live: पिंक बॉल टेस्ट, BAN: 26/4- भारतीय पेस बैटरी कर रही कमाल

India vs Bangladesh Live: पिंक बॉल टेस्ट, BAN: 26/4- भारतीय पेस बैटरी कर रही कमाल

0

कोलकाता
भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स में सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच खेला जा रहा है। मुकाबले में बांग्लादेश ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बांग्लादेश की टीम संकट में नजर आ रही है पहले ही घंटे के खेल में उसने अपने चार बल्लेबाजों को गंवा दिया है। विराट ने पहले ही कहा था कि इस मैच का पहला घंटा अहम होगा और मेहमान टीम के तीन विकेट गिरना इस बता का सबूत है।

मोहम्मद शमी को सफलता- बांग्लादेश का चौथा विकेट भी गिरा।
11.5 ओवर: BOLD! इस बार मोहम्मद शमी की गेंद पर मुश्फिकुर रहीम बोल्ड हो गए। गुड लेंथ गेंद थी यह शमी के हाथ से मुश्फिकुर रक्षात्मक अंदाज में खेल रहे थे गेंद बैट से लगी और फिर सीधे विकेट ओर चली गई। आउट। मोहम्मद शमी को पहली सफलता। बांग्लादेश के बेस्ट बल्लेबाज हैं मुश्फिकुर और वह भी इस गेंद पर गच्चा खा गए। उनके रूप में बांग्लादेश चौथा झटका।

10.3 ओवर: BOLD! गजब की बोलिंग इस बार नए बल्लेबाज मोहम्मद मिथुन समझ ही नहीं पाए इस बॉल को। गेंद उन्हें छकाते हुए सीधे स्टंप्स में घुसी। बांग्लादेश को तीसरा झटका।
10.1 ओवर: OUT! उमेश का दूसरा स्पेल पहली ही गेंद थी यह। कप्तान मोमिनुल हक के बैट का बाहरी किनारा लेती स्लिप में गई यह गेंद। तीसरी स्लिप से रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे के सामने कूद। हवा में पकड़ा यह उम्दा कैच। भारतीय खिलाड़ियों ने रोहित को अपनी बाहों में भर लिया है। इस शानदार कैच के लिए। बांग्लादेश को दूसरा झटका

7 ओवर के बाद बोलिंग में पहला परिवर्तन- उमेश यादव के स्थान पर मोहम्मद शमी

इससे पहले इशांत शर्मा ने मैच का पहला ओवर फेंका और दूसरे छोर से कप्तान विराट कोहली ने विदर्भ एक्सप्रेस उमेश यादव को गेंद थमाई। बांग्लादेश की ओर से शादमान इस्लाम और इमरुल कायस को जोड़ी ओपनिंग पर उतरी है।

भारत के पहले पिंक बॉल टेस्ट में पहली सफलता इशांत शर्मा के नाम
6.3 ओवर: OUT! इस बार LBW की अपील एक बार फिर अंपायर दिखाई उंगली, कायस ने फिर मांगा रिव्यू लेकिन इस बार उन्हें लौटना होगा। गेंद स्टंप की दिशा में और यह लगा बांग्लादेश को पहला झटका
6.1 ओवर: इशांत की बॉल पर OUT की उत्साहजनक अपील। अंपायर ने दिया OUT! लेकिन सफलता नहीं। बल्लेबाज इमरुल कायस ने DRS मांगा, सही निर्णय गेंद बैट से नहीं लगी। और कायस सुरक्षित अपनी क्रीज में।

3.5 ओवर: चौका- उमेश की यह गेंद शॉर्ट ऑफ लेंथ थी। इस्लाम पोजिशन में आए और पुल कर दिया इसे चौका। शॉर्ट मिड विकेट पर फील्डर जमाया था उमेश लेकिन इस श्रेत्ररक्षक के ऊपर से यह शॉट खेलकर बटौरा चौका।
3.3 ओवर: उमेश यादव की गेंद पर शादमान इस्लाम ने जड़ा पिंक बॉल टेस्ट का पहला चौका। ऑफ स्टंप से बाहर थी यह गेंद कट कर दिया इसे कवर और पॉइंट के बीच में 4 रन के लिए।

टीम (प्लेइंग- XI)
भारत- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और उमेश यादव

बांग्लादेश- शादमान इस्लाम, इमरूल कायेस, मोमिनुल हक (कप्तान), मोहम्मद मिथुन, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, लिटन दास (विकेटकीपर), नईम हसन, अबु जायेद, अल अमीन हुसैन और इबादत हुसैन

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बजाई बेल
मैच की शुरूआत बांग्लादेश के प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने घंटी बजाकर खेल शुरू होने की घोषणा की।

डे-नाइट फॉर्मेट में खेले जा रहे इस टेस्ट मैच में पहली बार पिंक बॉल का इस्तेमाल किया जा रहा है। भारत और बांग्लादेश, दोनों ही टीमें अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने उतरी हैं।

मैच शुरू होने से पहले खिलाड़ियों से मिलीं हसीना और ममता
बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मैच शुरू होने से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों और सपॉर्ट स्टाफ से मुलाकात की। इस दौरान उनके साथ दिग्गज सचिन तेंडुलकर और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली भी मौजूद रहे। हसीना शुक्रवार सुबह ही कोलकाता पहुंचीं। सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने उनका स्वागत किया था।

पहले बल्लेबाजी चाहते थे विराट
टॉस हारने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वह भी इस टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे। उन्होंने कहा, ‘अब कोशिश रहेगी कि स्पिनर पहले दो सेशन में अपना काम कर दें जिसके बाद लाइट्स में पेसर को मौका दें। पहले सेशन पर खास फोकस रहेगा। हम एक बड़ी जिम्मेदारी पूरी कर रहे हैं।’

पढ़ें, कोलकाता पहुंची बांग्लादेश की PM शेख हसीना, गांगुली ने किया स्वागत

बदलेगा खेल के सेशन का ब्रेक टाइम
पारंपरिक टेस्ट मैच की तरह डे-नाइट टेस्ट में भी प्रतिदिन 3 सत्र का ही खेल खेला जाएगा। इस टेस्ट में पहले सेशन के बाद चायकाल होगा। यानी दो घंटे के पहले सत्र के बाद चाय के लिए 20 मिनट का ब्रेक होगा फिर अगले दो घंटे के खेल के बाद डिनर (रात्रि भोजन) के लिए 40 मिनट के ब्रेक की घोषणा होगी। इसके बाद अगले 2 घंटे अंतिम सेशन का खेल होगा।

NBT

इन देशों ने खेला पिंक बॉल से टेस्ट
ऑस्ट्रेलिया, न्यू जीलैंड, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, पाकिस्तान, श्रीलंका और जिम्बाब्वे पहले ही पिंक बॉल से टेस्ट मैच खेल चुके हैं। अब इसमें भारत और बांग्लादेश का नाम भी जुड़ गया है।

एसजी कंपनी की गेंद
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस टेस्ट मैच के लिए एसजी कंपनी की पिंक बॉल को चुना है। जो दलीप ट्रोफी मैच भारत में पिंक बॉल से खेले गए थे, उनमें कूकाबूरा गेंदों का इस्तेमाल किया गया था। पहली बार एसजी कंपनी की पिंक बॉल टेस्ट मैच में इस्तेमाल की जाएगी।