Home नवीनतम समाचार केरल में फ्री फूड किट के वितरण की स्कीम शुरू, केरल सरकार के उठाए कदमों की काफी तारीफ

केरल में फ्री फूड किट के वितरण की स्कीम शुरू, केरल सरकार के उठाए कदमों की काफी तारीफ

0

तिरुवनंतपुरम :
सही रणनीति और प्रबंधन के जरिए केरल काफी हद तक कोरोना से जंग में सफल माना जा रहा है। पिछले कई दिनों से राज्य में कोरोना के मामले में मामूली बढ़ोत्तरी ही हुई है। कोरोना पर काबू पाने वाले केरल मॉडल की चर्चा इन दिनों खूब हो रही है, वहीं जानलेवा वायरस को फैलने से रोकने के लिए केरल सरकार के उठाए गए कदमों की भी काफी तारीफ हो रही है। इसी में से एक है फ्री राशन किट।दरअसल मार्च में कोरोना से जंग के लिए सीएम पिनराई विजयन ने 20 हजार करोड़ के विशेष पैकेज की घोषणा की थी। इसी कड़ी में पिछले दिनों केरल में फ्री फूड किट के वितरण की स्कीम शुरू की गई। ये किट सभी राशन कार्ड धारकों के अलावा उन्हें भी बांटी जा रही है जो लोग क्वारंटीन में रह रहे हैं। क्वारंटीन में रहने कई लोग सोशल मीडिया के जरिए इस किट के जरिए राज्य सरकार के कदम की तारीफ कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर लोग शेयर कर रहे अपने अनुभव
क्वारंटीन में रह रहे फिलिप मैथ्यू नाम से शख्स ने ट्विटर पर लिखा, ‘मैं किसी सुपरमार्केट से नहीं आया हूं। यह फ्री क्वारंटीन किट केरल सरकार ने मेरे घर तक पहुंचाई है। इसमें साबुन से लेकर नमक तक सब है।’

इसी तरह एक अन्य यूजर विजयशंकर ने लिखा, ‘मेरी कजिन की सास ने केरल में खुद को क्वारंटीन किया हुआ है क्योंकि वह मुंबई से सफर करके आई थीं। वह यह देखकर हैरान रह गई कि केरल सरकार ने उनके घर जाकर ग्रॉसरी का सामान वितरित किया। अगर मैं सही हूं तो इसके लिए उनसे कोई चार्ज भी नहीं लिया।

किट में मिल रहे हैं 17 आइटम
पिछले दिनों केरल सरकार की ओर से इस मुहिम को 9 अप्रैल को मंत्री पी थिलोथमन ने अनुसूचित जनजाति समुदाय के बीच कोट्टुर में लॉन्च किया था। प्रत्येक किट में 17 तरह का आइटम है-
एक किलो चीनी
250 ग्राम टी
एक किलो नमक
एक किलो मूंग की दाल
एक किलो चने की दाल
आधा लीटर नारियल तेल
एक लीटर सनफ्लॉवर तेल
दो किलो आटा
एक किलो रवा
एक किलो काली उड़द की दाल
100 ग्राम मिर्ची
100 ग्राम धनिया पाउडर
100 ग्राम हल्दी
100 ग्राम मेथी के दाने
100 ग्राम राई
साबुन (2)

किट की कीमत है 1000 रुपये
इस किट की कीमत 1000 रुपये है लेकिन लोगों को यह फ्री बांटा जा रहा है। यह फ्री राशन किट सभी राशन कार्ड धारकों के साथ क्वारंटीन में रहने वाले लोगों और घरों में कैद बुजुर्गों को दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने भी कहा था कि अप्रैल के पहले हफ्ते से फ्री किट का वितरण शुरू होगा जिसके लिए सरकार ने 350 करोड़ रुपये आवंटित किए है।

पीले कार्ड धारकों को पहले मिलेगा राशन
सीएम के अनुसार, यह किट राज्य में सभी राशन कार्ड होल्डर को बांटी जाएगी जो करीब 87 लाख परिवारों से ज्यादा हैं। इसमें पहली प्राथमिकता आदिवासी इलाकों में रहने वाले अंत्योदय कार्ड (पीला कार्ड) धारकों को दी गई है। इसके तहत 5 लाख लाभार्थी हैं। इसके बाद पिंक कार्ड वाले परिवारों की बारी आएगी। इसमें 31 लाख लाभार्थी हैं। इसके बाद नीले और सफेद राशन कार्ड वालों को क्वारंटीन किट दी जाएगी। नीला और सफेद राशन कार्ड तुलनात्मक रूप से आर्थिक रूपस से मजबूत होते हैं। जो लोग होम क्वारंटीन हैं उन्हें भी यह किट दी जाएगी।

डोनेट भी कर सकते हैं किट
यह किट फ्री में उपलब्ध रहेगी लेकिन कोई चाहे तो अपनी मर्जी से किट को दूसरों को दान कर सकता है। इसके लिए https://civilsupplieskerala.gov.in/ की वेबसाइट पर डोनेट माय किट का विकल्प भी है। इस किट में एक महीने के लिए राशन है। बता दें कि केरल में क्वारंटीन पीरियड 28 दिनों का तय है।