Home नवीनतम समाचार Coronavirus : लॉकडाउन ने शराब की छुड़ाई लत, खपत में 67.27 प्रतिशत की कमी

Coronavirus : लॉकडाउन ने शराब की छुड़ाई लत, खपत में 67.27 प्रतिशत की कमी

बिलासपुर : लॉकडाउन के बाद शराब की खपत में भारी कमी दर्ज की गई है। पिछले साल की तुलना में चालू वित्तीय वर्ष में शराब की खपत में 67 प्रतिशत से अधिक की कमी दर्ज की है। यह तब है जब सरकार ने शराब की बिक्री बढ़ाने के लिए इस बार घर पहुंच सेवा जैसी नई सुविधा शुरू की है। शराब की खपत में कमी का एक बड़ा कारण लोगों की खराब आर्थिक स्थिति और शराब की कीमतों में भारी बढ़ोतरी को माना जा रहा है।

राज्य शासन की आय का एक बड़ा स्रोत शराब की बिक्री है। यही कारण है कि लॉकडाउन में जब सभी दुकानें बंद रखी जाती हैं उस समय भी शराब की दुकानें खुली रहती हैं। इसके बाद भी शराब की बिक्री में कमी देखी जा रही है। लोगों ने लॉकडाउन के बाद से शराब पीना एकदम कम कर दिया है।

इसका असर सरकार की आय पर पड़ रहा है। शराब की खपत में अप्रत्याशित कमी का एक बड़ा कारण लॉकडाउन के बाद लोगों की खराब आर्थिक स्थिति है। अभी भी सभी व्यवसाय शुरू नहीं हुए हैं। जो काम शुरू हुए भी हैं वहां भी ग्राहकी कम होने से लोगों की आय पर उसका असर पड़ा है।पैसे कम होने के कारण लोग अब शराब से ज्यादा राशन की तरफ ध्यान दे रहे हैं। इधर सरकार ने शराब से मोटी रकम मिलने की आस में नरवा, गरवा, घुरवा के अलावा कोरोना टैक्स लगाकर कीमतें भी बहुत ज्यादा बढ़ा दी है। इससे भी पुराने ग्राहक शराब दुकान की तरफ कम ही रूख कर रहे हैं।