Home समाचार मोदी सरकार दे रही हर महीने 30 हजार रुपये कमाने का शानदार मौका, जानिए क्या है पूरी स्कीम

मोदी सरकार दे रही हर महीने 30 हजार रुपये कमाने का शानदार मौका, जानिए क्या है पूरी स्कीम

अगर आप बेरोजगार हैं और पैसा कमना चाहते हैं तो मोदी सरकार आपको कमाई का शानदार मौका दे रहे हैं. दरअसल, मोदी सरकार ने एक स्कीम शुरु की है जिससे आपको तीस हजार रुपये महीने कमाने का मौका मिल रहा है. ये योजना जन औषधि केंद्र खोलने की है. इस योजना के अंतर्गत मोदी सरकार अगले साल यानि साल 2020 तक देशभर में 2500 जन औषधि केंद्र खोल रही है. बता दें कि मोदी सरकार हर ब्लॉक में सस्ती दवा का कम से कम एक केंद्र खोलना चाहती है.

इन केंद्रों का मकसद लोगों को सस्ती और कम कीमत में अच्छी दवाईयां मुहैया कराना है. ऐसे में अगर आप भी अपने शहर या कस्बे में रोजगार की तलाश कर रहे हैं तो ये आपके लिए शानदार मौका है. इसके लिए आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए सरकार ने कैटेगरी बनाई हैं. पहली कैटेगरी में कोई भी व्यक्ति, बेरोजगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर, रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर इस तरह के स्टोर खोल सकता है. वहीं दूसरी कैटेगरी में ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट हॉस्पिटल, सोसायटी और सेल्फ हेल्प ग्रुप को स्टोर खोलने का मौका मिलेगा. वहीं तीसरी कैटेगरी में राज्य सरकारों द्वारा नॉमिनेट की गई एजेंसी को दुकान खोलने का मौका दिया जाएगा.

बता दें कि सरकार जनऔषधि केंद्र से दवा बेचने पर मिलने वाले को 20 फीसदी मार्जिन के अलावा हर महीने की बिक्री पर अलग से 15 फीसदी इंसेंटिव भी देगी. इंसेंटिव की अधिकतम सीमा 10 हजार रुपये प्रति महीना होगी. इंसेंटिव तब तक मिलेगा, जब तक कि बिक्री 2.50 लाख रुपये पूरे न हो जाएं.

यही नहीं जन औषधि केंद्र के जरिए महीने में जितनी दवाओं की बिक्री होगी, उसका 20 फीसदी कमीशन के रूप में मिलेगा. इस लिहाज से अगर आपने महीने में 1 लाख रुपये की भी बिक्री की तो आपको उस महीने 20 हजार रुपये की इनकम हो होगी. साथ ही ट्रेड मार्जिन के अलावा सरकार मंथली सेल्स पर 15 फीसदी इंसेंटिव देगी. जो सीधे आपके बैंक खाते में पहुंचेगा.

ऐसे करें अप्लाई

अगर आप भी जन औषधि केंद्र खोलने के इच्छुक हैं तो https://janaushadhi.gov.in/ पर जाकर फार्म डाउनलोड कर सकते हैं. उसके बाद आवेदन को ब्यूरो ऑफ फॉर्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर के नाम से भेजना होगा. ब्यूरो ऑफ फॉर्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया का एड्रेस जन औषधि की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है.

साथ ही आप जन औषधि केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन https://janaushadhi.gov.in/ पर लॉगइन कर भी कर सकते हैं. जहां सबसे पहले आपको आनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म भरना होगा. इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड कर अपना फार्म सबमिट कर सकते हैं. उसके बाद आपको जन औषधि केंद्र के बारे में सूचित किया जाएगा.