Home समाचार राष्ट्रीय Delhi-NCR में अगले 24 घंटों में हो सकती है भारी बारिश-मौसम विभाग

Delhi-NCR में अगले 24 घंटों में हो सकती है भारी बारिश-मौसम विभाग

New Delhi : मानसून का सीजन शुरू हुए आज हफ्ते भर से ज्यादा हो चुका है लेकिन दिल्ली और इसके आसपास के राज्य अब तक बारिश से तर नहीं हो पाए हैं। ऐसे में मौसम विभाग की ये खबर ही सुकूनदायक है कि अगले 24 घंटे में दिल्ली और एनसीआर में भारी बारिश होगी। पिछले एक हफ्ते से दिल्लीवासी ऊमस भरी गर्मी का सामना कर रहे हैं। गर्मी को देखते हुए दिल्ली और हरियाणा में स्कूलों को एक हफ्ते और बंद रखने का आदेश दिया गया था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के राज्यों में अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा, “उत्तरी मैदानी इलाकों में भारी से बहुत भारी गिरावट के साथ व्यापक रूप से भारी बारिश होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी। चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के आसार हैं।”

मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हो सकती हैं।

हालांकि, गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी क्योंकि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 36 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस पर बने रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, “अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के प्रमुख हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई उल्लेखनीय बदलाव नहीं होगा।”

इस क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश से स्थानीय लोगों को राहत मिलेगी, जो पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में लगातार 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के साथ भीषण गर्मी की स्थिति में हैं।