Home समाचार राष्ट्रीय संस्कृत दिवस पर प्रधानमंत्री ने संस्कृत में दी शुभकामना

संस्कृत दिवस पर प्रधानमंत्री ने संस्कृत में दी शुभकामना

0

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को संस्कृत दिवस पर देशवासियों को शुभकामानाएं दीं। श्रावणी पूर्णिमा को संस्कृत दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने संस्कृत में ही ट्वीट करके देशवासियों को शुभकामना देते हुए संस्कृत भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला। मोदी ने ट्वीट में कहा, “सभी देशवासियों को संस्कृत दिवस के अवसर पर मेरी कोटिश: शुभकमनाएं। हमें गर्व है कि विश्व की सभी भाषाओं में संस्कृत सबसे प्राचीन भाषा है जो हमारी विरासत का प्रतीक है। यह ज्ञान-विज्ञान और संस्कृति व संस्कार की भाषा है।”
 

प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “संस्कृत भाषा को जिन महात्माओं, ऋषियों, मुनियों और ज्ञानियों ने अपनी तपस्या से सींचा और उसे सबसे वैज्ञानिक भाषा बनाया उन सबको इस अवसर पर नमन करता हूं। साथ ही, उन सभी भाषाविदों का हार्दिक अभिनंदन करता हूं जो संस्कृत भाषा के विकास के लिए अपना बहुमूल्य प्रदान कर रहे हैं।”

उल्लेखनीय है कि सन 1969 में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के आदेश से केंद्रीय तथा राज्य स्तर पर संस्कृत दिवस मनाने का निर्देश जारी किया गया था। तब से संपूर्ण भारत में संस्कृत दिवस श्रावण पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस दिन को इसीलिए चुना गया था कि इसी दिन प्राचीन भारत में शिक्षण सत्र शुरू होता था। इसी दिन वेद पाठ का आरंभ होता था तथा इसी दिन छात्र शास्त्रों का अध्ययन प्रारंभ किया करते थे।